10 HEALTH BENEFITS OF ALOEVERA एलोवेरा के 10 फायदे

10 HEALTH BENEFITS OF ALOEVERA एलोवेरा के 10 फायदे


एलोवेरा के 10 फायदे  

आयुर्वेद विश्व की प्राचीनतम चिकित्सा प्रणालियों में से एक है।  आयुर्वेद का अर्थ है ‘जीवन से सम्बन्धित ज्ञान  

 स्वास्थ्य का अर्थ केवल शारीरिक रूप से स्वस्थ होना और किसी भी बीमारी से रहित होना नहीं है, इसका अर्थ व्यक्ति का समग्र कल्याण भी है। स्वस्थ होना कोई अवस्था नहीं है; यह जीवन का एक तरीका है। यह एक प्रक्रिया है।

 अपने शारीरिक स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए आपको हर दिन उचित आहार की आवश्यकता होती है। पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करने के अलावा, स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए रोजाना पर्याप्त नींद और व्यायाम भी करना चाहिए।   

अच्छी सेहत बनाए रखना हम हवा में सांस लेने, पीने के पानी, हम जो खाना खाते हैं, जिस तरह के लोगों से हम निपटते हैं और व्यायाम की मात्रा में हम शामिल हैं, सहित कई कारकों पर निर्भर करता है। 

एलोवेरा को किसी परिचय की जरूरत नहीं। अपने गुणों के चलते इसने ब्यूटी और हेल्थ दोनों क्षेत्रों में धूम मचा रखी है।


ये हरे रंग का पौधा अपनी पत्तियों में पानी इकट्ठा रखता है जिससे ये मांसल और मोटी हो जाती हैं। अगर आप एलोवेरा की पत्ती को छीलेंगे तो आपको ताजा एलोवेरा जेल मिलेगा। जेल के अलावा पत्ती से एक रस निकलता है जिसे एलो लेटेक्स कहते हैं। इस लेटेक्स में काफी पोषक तत्व होते हैं और आपके शरीर और बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है।

अगर आपको लगता है कि ये सब काफी झंझट का काम है तो आप ऑनलाइन एलोवेरा जेल भी ले सकते हैं। अगर स्वस्थ्य रहना चाहते हैं तो इसे रोजाना अपनी डायट में शामिल करें  एलोवेरा के कई फायदे हैं लेकिन लोगों को ये सारे पता नहीं होते। For online order of Aloe Vera gel "www.altosindia.net"

 BENEFITS OF ALOE VERA DRINKS IN THE MORNING

 

एलोवेरा जूस अच्छी हेल्थ के लिए आप स्वस्थ्य शरीर के लिए एलोवेरा जूस पी सकते हैं और खूबसूरत और बेदाग त्वचा पाने के लिए एलोवेरा जेल लगा सकते हैं।ये आपके बालों पर भी चमत्कारिक असर दिखाता है।

चाहे sun burn हो, बेजान त्वचा हो, कट गया हो, छिल गया हो, रूख- उलझे बाल हों  एलोवेरा आपको कई त्वचा और बालों की समस्या से निजात दिलाता है।

इससे acne और धब्बों से भी असरकारक रूप से छुटकारा मिलता है। एलोवेरा जेल के साथ नींबू की कुछ बूंदें मिलाएं और रात में लगाकर सोएं। इसका इस्तेमाल रोजाना करें और आपको दाग-धब्बे कम दिखाई देंगे।

 

 एलोवेरा जूस अच्छी हेल्थ और एलोवेरा जेल को खूबसूरती के लिए इस्तेमाल करें तो इससे कई हैरतअंगेज फायदे हो सकते हैं।


                              एलोवेरा के फायदे चेहरे

एलोवेरा का किसी किसी रूप में इस्तेमाल करने से आपकी स्किन, बाल और पूरी हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद रहता है। आप एलोवेरा चेहरे पर भी कई तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं। दिन की शुरुआत एलोवेरा जेल ड्रिंक के साथ करें। लिमिटेड मात्रा में एलोवेरा का जूस आपकी हेल्थ के लिए  फायदेमंद हो सकता है।  लिमिटेड मात्रा में एलोवेरा का जूस आपकी हेल्थ के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। बाजार से एलोवेरा जेल आसानी से खरीद सकते हैं।

1.स्किन में ऐसे इस्तेमाल करें एलोवेरा

ये गाढ़ा जेल स्किन के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। यह ड्राई और फ्लेकी त्वचा को हाइड्रेट और मॉइश्चराइज रखती है। अगर आपकी त्वचा डल और थकी हुई लग रही है तो आप एलोवेरा जेल के फेस पैक की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं, आप अपने घर के फेसपैक्स में एलोवेरा जेल डालकर इन्हें ज्यादा इफेक्टिव बना सकते हैं।

2.त्वचा को रखे जवान 
प्री-मैच्योर एजिंग की पहली निशानी झुर्रियां और फाइन लाइन्स होती है। कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट्स और केमिकल प्रोडक्ट्स में बड़ी रकम खर्च करने से बेहतर है आप कम उम्र से ही त्वचा की देखभाव करना शुरू कर दें। 
एलोवेरा जेल को चेहरा पर लगाएं और इसे अपना जादू करने दें। एलोवेरा की पत्ती में बीटा कैरोटीन, विटमिन और विटमिन जैसे कई ऐंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं। ये सारी चीजें आपकी स्किन के टेक्सचर को अच्छा करती हैं और इसमें प्राकृतिक कसाव बनाए रखती है

Benefits of Aloe Vera on Face

3.एलोवेरा फेसपैक

चम्मच एलोवेरा जेल और 1 चम्मच इंस्टंट ओटमील में आधा चम्मच ऑलिव ऑइल मिलाएं और स्मूद पेस्ट बना लें।

इसे पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 30 मिनट तक सूखने दें।ठंडे पानी से धो लें।

ओटमील से चेहरा स्क्रब होगा वहीं ऑलिव ऑइल पोषण देगा और एलोवेरा जेल से खोई नमी वापस मिलेगी।

4. सनबर्न में राहत दे और टैनिंग घटाए

एलोवेरा जेल सुरक्षा की परत की तरह काम करता है और नमी को वापल लौटता है। यह त्वचा की एपीथीलियल लेवल को हील करता है। इसमें ऐंटीऑक्सिडेंट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जिससे त्वचा बहुत जल्दी हील होती है। एलोवेरा जेल कुछ घंटों को लिए फ्रिज में रखें और सनबर्न स्किन पर पर्याप्त मात्रा में लगाएं। इससे आपको तुरंत ठंडक मिलेगी साथ ही आपकी त्वचा जल्दी हील भी होगी

5.मॉइश्चराइजर

एलोवेरा में 99.5 % वाटर कंटें, हाइड्रेट्स होते हैं जो नॉर्मल, ड्राई औऱ ऑइली स्किन को रिज्यूवेनेट करते हैं। यह बॉडी, फेस, लेग्स, आर्म्स और हेयर के लिए बढ़िया मॉइश्चराइजर होता है। ड्राई स्किन के लिए आप इसे एडिशनल मॉइश्चराइजिंग एजेंट्स जैसे ऑलिव ऑइल या ओट्स के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं।

6. कट्स और रैशेज के इलाज में कारगर

इसके ऐंटी-इनफ्लैमैटरी गुणों के चलते एलोवेरा जेल से कीड़ों के काटने और रैशेज में भी राहत मिलती है। आप छोटे-मोटे कट्स पर लगा सकते हैं। इसकी सूदिंग प्रॉपर्टीज के चलते इसे आफ्टर शेव लोशन की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकताहै। इसे हाथों-पैरों की वैक्सिंग और शेविंग के बाद भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह आपकी त्वचा को ठंडक देगी साथ ही खोई नमी भी लौटाएगी।

7.बालों के लिए भी उपयोगी है एलोवेरा

Benefits of aloe vera for hair

बढ़िया कंडिशनर

एलोवेरा जेल का कंडिशनिंग पावर इतना जबरदस्त है कि यह महंगे से महंगे कंडिशनर्स को मात दे सकता है, शैंपू को बाद आप एलोवेरा जेल को कंडिशनर के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं

इससे आपके बाल उलझेंगे नहीं और बाल सिल्की स्मूद हो जाएंगे।

सिर की त्वचा का पीएच बैलेंस रखे

सिर की त्वचा का सामान्य पीएच 5.5 होता है। जब यह बैलेंस गड़बड़ हो जाता है तो हेयर प्रॉब्लम्स शुरू हो जाती हैं। कई शैंपू में सर्फैक्टेंट्स होते हैं। क्योंकि यह अल्कालाइन होते हैं, ये आपकी स्काल्प का नॉर्मल पीएच बदल सकते हैं। बालों का पीएच और मॉइश्चर वापस पाने के लिए एलोवेरा एक बढ़िया उपाय है। इससे बालों का Texture smooth होता है साथ ही hair growth भी होती है।

मिले डैंड्रफ से छुटकारा

अगर आप डैंड्रफ या dandruff से जुड़ी समस्याएं जैसे पपड़ीदार सिर की त्वचा और इसकी खुजली जैसी समस्याओं से परेशान हैं तो एलोवेरा युक्त शैंपू आपकी समस्याओं का समाधान है। डैंड्रफ या तो ऑइली स्काल्प या स्काल्प में किसी तरह के इन्फैक्शन की वजह से होती है। Aloe Vera gel  इन सभी समस्याओं का समाधान है। यह dead skin cells को निकालने और pores खोलने में बहुत कारगर होता है। इसकी anti inflammatory और ऐंटी माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज infections को दूर रखती हैं।

7 Amazing Uses for Aloe Vera



हेल्थ के लिए एलोवेरा के फायदे 

ALOE VERA medicinal uses

8. सूजन कम करे

एलोवेरा जूस के इस्तेमाल से सूजन कम होती है। शरीर में सूजन का कारण free radicals की वजह से हुआ ऑक्सीडेटिव डैमेज होता है। एलोवेरा में antioxidants पर्याप्त मात्रा में होते हैं। ये ऐंटीऑक्सिडेंट फ्री रेडिकल्स से होने वाले डैमेज को रोकते हैं। आप आसानी से एलोवेरा ड्रिंक खऱीदकर पी सकते हैं। एलोवेरा के कैप्स्यूल भी use कर सकते हैं। ALOEVERA JUICE अर्थराइटिस और रुमेटिज्म में काफी फायदेमंद होता है।

9. डाइजेशन में मदद करे

रोजाना एलोवेरा जूस पीना अच्छी आदत है। एलोवेरा के इस्तेमाल से DIGESTION अच्छा होता है और ULCER से भी राहत मिलती है लेकिन ALOEVERA JUICE के side effects  से बचने के लिए पहले Doctor से बात जरूर कर लें।

10. इम्यूनिटी दुरुस्त करे

एलोवेरा immunity boost करने के लिए जाना जाता है। एलोवेरा की वजह से सेल्स में nitric oxide और साइटोकाइन्स बनने लगते हैं जिससे immune system को आवश्यक बूस्ट मिलता है

ओरल हेल्थ के लिए होता है बढ़िया

जब oral health की बात आती है तो कई studies से यह बात साबित हो चुकी है कि एलोवेरा टूथपेस्ट की तरह प्रभावशाली होता है। यह मुंह के घावों को ठीक करता है और मसूढ़ों को moisturize  रखता है। इससे मसूढ़ों की सूजन भी कम होती है। Anti bacterial गुणों से cavity पैदा करने वाले कीटाणु दूर रहते हैं।



Please see the video.

एलोवेरा के साइड इफेक्ट्स

जैसा कि कहा जाता है कि किसी भी चीज का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल अच्छा नहीं होता। ऐसा भी हो सकता है कि एलोवेरा आपकी body या skin को सूट करे और आपको इसके side effects दिखाई पड़ें। कुछ लोग सामान्य तौर पर एलोवेरा से allergic होते हैं। यह allergy खास तौर पर उन लोगों में दिखाई देती है जो लीलिएसी फैमिली (एलोवेरा इसी फैमिली का होता है) से एलर्जिक होते हैं। इस फैमिली के पौधे होते हैं- लिली, प्याज, लहसुन, हायसिन ( एक तरह का पौधा) और ट्यूलिप। आप एलोवेरा जेल या एलोवेरा के साइड इफेक्ट्स से प्रभावित हो सकते हैं

एलोवेरा के इन साइड इफेक्ट्स के बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए

एलोवेरा पीने से आपके blood sugar का लेवल डाउन हो सकता है। अगर आप diabetic हैं तो इससे समस्या हो सकती है। इसलिए इसके इस्तेमाल से पहले अपने डॉक्टर से बात कर लें।

Pregnant  और feeding करवाने वाली मदर्स को  सख्त तौर पर एलोवेरा से दूर रहना चाहिए। 

बुजुर्ग लोग जिनकी कोई medical history  हो, उन्हें एलोवेरा जूस नहीं पीना चाहिए।

डॉक्टर की सलाह पर सीमित मात्रा में एलोवेरा जूस पीने में कोई नुकसान नहीं होता। ये सारे प्रभाव तभी दिखाई देते हैं जब इसे बताई गई मात्रा से ज्यादा पीया जाता है।


आप एलोवेरा की गोलियां online भी खरीद सकते हैं इनसे एलोवेरा के सारे फायदे मिलेंगे। इजिप्ट के लोग एलोवेरा को 'Plant of immortality' या अमरता का पौधा कहते हैं।अब जब आपको इसके इतने फायदे पता चल गए हैं तो आप इजिप्ट के लोगों की बात से सहमत हो सकते हैं।

अपने स्वास्थ्य का अत्यधिक ध्यान रखना आवश्यक है। यह केवल तभी है जब आप स्वस्थ होंगे आप अपने जीवन के अन्य पहलुओं का अच्छे से ध्यान रख पाएंगे।

जहाँ व्यक्ति शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ है, उसके पारस्परिक संबंध अच्छे हैं और वह आध्यात्मिक रूप से जागृत है। एक संपूर्ण जीवन का आनंद लेने के लिए व्यक्ति को अपने स्वास्थ्य के हर पहलू का अत्यधिक ध्यान रखना चाहिए।
 
Use Aloe Vera in any form , Be healthy.
 
दोस्तो हमें अपने स्वास्थ्य के हर पहलू का अत्यधिक ध्यान रखना चाहिए , यह   है

  10 HEALTH BENEFITS OF ALOEVERA 

पर हमारी आज की पोस्ट, यह आपको कैसा लगा, हमें comment के माध्यम से जरूर बताइएगा और आपका कोई सवाल हो तो उसे भी जरूर पूछिए। 


 

Oldest